इस ब्लाग परिवार के हमारे सदस्य साथी....

मंगलवार, 16 अगस्त 2016

सफल बिजनेसमेन बनने के टिप्स - सफल व्यक्तियों के द्वारा...

            
            हम आपको सफल व्यक्तियों की वो बातें बताने वाले हैं जो आपके बिजनेस को नई ऊँचाई पर ले जाने में मदद करेंगी ।

1. सस्ते रिसोर्सेज का प्रयोग करें – मुकेश अम्बानी
            स्टार्टअप के प्रारम्भ में पैसा आपको अधिक से अधिक लाभ कमाने के लिए एक टूल होता है । अगर आप प्रारम्भ में ही महंगे रिसोर्सेज में अधिक रुपये खपा देंगे तो प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए आपके पास इसकी कमी हो जाएगी। इसलिए सस्ते मगर अच्छे रिसोर्सेज का प्रयोग करें ।

2. अवसर को हाथ से न जाने दें – स्टीव जॉब्स
            हाथ से निकला अवसर सदा के लिए चला जाता है । इसलिए अपनी कमीज़ की बाँहें ऊपर मोड़कर आने वाले हर अवसर के लिए तैयार रहें, भले ही वो छोटा हो या फिर बड़ा । हम ये पहले से नहीं बता सकते हैं कौन सा मोड़ जीवन का टर्निंग प्वाइंट बन जाये ।

3. स्वयं को आत्मा से जोड़ें – सर रिचर्ड ब्रांसन
            भेड़ की चाल चलना छोड़ो। इसकी जगह अपने दिल की आवाज़ सुनो और वही करो तुम चाहते हो क्योंकि तुमको तुमसे अच्छा कौन जानता है । बस तुम ही जानते हो कि किस परिस्थिति में तुम क्या कर सकते हो ? अपने विचारों को अपने दिल और आत्मा से जोड़कर तुम मनचाहा रिज़ल्ट पा सकते हो ।

4. सोशल मीडिया से जुड़ें – होवर्ड सुल्ज़
            अपने कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया साइटें सबसे अच्छा रास्ता है । अपने पेज पर आप प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में नियमित अपडेट डालकर बिजनेस को आसानी से बढ़ा सकते हैं । अपने बिजनेस के लोगो को इतना प्रभावशाली डिज़ाइन करें कि उसे देखने वाला आपके पेज पर जाए बिना रह न पाए।

5. स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करें – बिल गेट्स
            आप को प्रतिस्पर्धा में बुराई से बचना चाहिए। स्वस्थ शब्द का अर्थ ऐसी प्रतिस्पर्धा से है जो आपका या फिर दूसरे का नुकसान न करे। प्रतिस्पर्धा आपको अपनी क्षमता को परखने और कठिनाइयों में अपने सपने पूरे करने की शक्ति देती है ।

6. अपना ध्यान रखें – टिम कुक
            स्टार्टअप प्रारम्भ करने के साथ बहुत सी चिंताएँ सताने लगती हैं । बिजनेस प्लान बनाना, इंवेस्टर्स लाना, फ़ंड्स बढ़ाना, काम के तरीके को सही डिज़ाइन करना, सही लोगों को काम पे रखना, मार्केटिंग, प्रोमोशन, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, सर्विसेज बेहतर करना, नेटवर्क में प्रभाव बढ़ाना, अच्छी स्थिति बनाना, आदि बहुत से काम आपका मानसिक और शारीरिक तनाव बढ़ा सकते हैं । इस तरह के कठिन परिस्थितियों में काम करके आप मानसिक और शारीरिक रूप से कमज़ोर हो सकते हैं । इसलिए आपको अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना होगा, आप स्वस्थ रहेंगे तभी उपलब्धियाँ प्राप्त होंगी ।



7. सम्बंध बनायें – लैरी पेज
            जब आपके नेटवर्क में दूसरों के साथ आपके सम्बंध सही होंगे तो बिजनेस आगे बढ़ेगा । इसलिए आप जिन लोगों के साथ काम करते हैं उनसे अच्छे सम्बंध बनाकर रखें । चाहे वो इंवेस्टर्स हों, सप्लायर्स हों या फिर स्टॉफ़ हो; सभी के साथ अच्छे सम्बंध रखें । भले आप आज किसी व्यक्ति के साथ काम न कर रहे हों लेकिन फिर भी उसके साथ अच्छे सम्बंध रखकर भविष्य में लाभ उठाया जा सकता है ।

            तो अब  इंतज़ार किस बात का है ? उठो, अपने बिजनेस प्लान पर काम करो और सफल बिजनेसमेन की इन बातों का ध्यान रखो । भले इनमें कुछ टिप्स को ही आप मानें लेकिन वो आपको फ़ायदा ज़रूर पहुंचायेंगी ।



0 टिप्पणियाँ:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...